Idgah Story in Hindi PDF Download - ईदगाह कहानी हिंदी

 

दोस्तों आज आप इस लेख के माध्यम से ईदगाह कहानी PDF को Free में Download कर सकते हैं। Idgah Story in Hindi Pdf Download करने का लिंक नीचे दिया गया है, जिसपर क्लिक कर आप इसे Download कर सकते है। ईदगाह कहानी एक बहुत ही प्रचलित कहानी है । इस कहानी के लेखक मुंशी प्रेमचंद हैं। प्रेमचंद जी का जन्म 31 जुलाई 1880 को वाराणसी जिले (उत्तर प्रदेश) के लमही नामक गाँव में एक कायस्थ परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम मुंशी अजायबराय तथा उनकी माता का नाम आनन्दी देवी था । दोस्तों क्या आप मुंशी प्रेमचंद के वास्तविक नाम को जानते है? ..........! नहीं जानते ना तो चलिए मैं आपको बता हूं मुंशी प्रेमचंद जी का वास्तविक नाम धनपत राय श्रीवास्तव था। दोस्तों जब वे सात साल के थे, तभी उनकी माता का स्वर्गवास हो गया था। 

Idgah Story in Hindi Pdf Download


Idgah Story in Hindi Pdf Download -ईदगाह कहानी हिंदी

"इदगाह कहानी" एक छोटे बच्चे हुसैन के जीवन के चारों ओर घूमता है। यह कहानी मशहूर हिन्दी कहानीकार, मुंशी प्रेमचंद की रचना है और उनके काव्य ग्रंथ "गोदान" का हिस्सा है। मुंशी प्रेमचंद ने हिन्दी साहित्य जगत में अपने साहित्य एवं समर्पण से बहुत उच्च स्थान प्राप्त किया है । आज भी उनके द्वारा लिखी गई कहानी बहुत अधिक लोकप्रिय हैं ।

Idgah Summary in Hindi (idgah Kahani ka Saransh)

"ईदगाह" मुंशी प्रेमचंद की एक लघु कहानी है, जो 1933 में लिखी गई थी। यह हामिद नाम के एक गरीब अनाथ लड़के और उसकी दादी अमीना की कहानी है। कहानी ईद की पूर्व संध्या पर एक छोटे से गाँव पर आधारित है।

हामिद ईद को लेकर उत्साहित है, लेकिन उसे अपनी दादी की चिंता भी है. वह बूढ़ी और कमजोर है, और हामिद के माता-पिता की मृत्यु के बाद से वह गुजारा करने के लिए संघर्ष कर रही है। हामिद जानता है कि उसे नए कपड़े और खाने के लिए कुछ पैसों की ज़रूरत है, लेकिन उसके पास केवल तीन पैसे हैं।

ईद के दिन, हामिद और अमीना कस्बे की मुख्य मस्जिद ईदगाह के लिए निकलते। रास्ते में, वे अन्य ग्रामीणों से मिलते हैं जो ईद मना रहे हैं। बच्चे नए खिलौनों और कपड़ों को लेकर बहुत उत्साहित हैं, लेकिन हामिद अपने तीन पैसों से ही संतुष्ट है।

जब वे ईदगाह पहुचे तो हामिद को चिमटा बेचने वाली एक दुकान दिखाई देती है। उसे याद है कि कैसे उसकी दादी अक्सर खाना बनाते समय अपनी उंगलियां जला लेती थी, और वह उसके लिए चिमटा खरीदने का फैसला करता है। चिमटे की कीमत दो पैसे है, इसलिए हामिद को अपनी एकमात्र संपत्ति, मिट्टी की सीटी, छोड़नी होगी।

हामिद अपनी दादी के लिए चिमटा खरीदकर खुश है, भले ही अब उसके पास अपने लिए कुछ नहीं बचा है। वह जानता है कि वह उपहार के लिए आभारी होगी, और यही उसके लिए मायने रखता है।

ईदगाह कहानी हिंदी प्यार, बलिदान और ईद के सही अर्थ की एक दिल छू लेने वाली कहानी है। यह हमें सिखाता है कि सबसे अच्छे उपहार वे नहीं हैं जिनकी कीमत सबसे अधिक है, बल्कि वे हैं जो दिल से आते हैं।

ईदगाह कहानी की महत्वपूर्ण सिख:

कहानी की सीख यह है कि अमीर होने से ज्यादा जरूरी है दयालु और उदार होना। हामिद एक गरीब लड़का है, लेकिन वह दयालु और उदार भी है। वह अपनी दादी के लिए उपहार खरीदने के लिए अपनी एकमात्र संपत्ति छोड़ने को तैयार है। इससे पता चलता है कि सच्ची खुशी भौतिक संपत्ति से नहीं आती, बल्कि उस प्यार और देखभाल से आती है जो हम दूसरों को देते हैं।

Idgah Story in Hindi Pdf Download

यदि आप इस दर्द भरी ईदगाह कहानी हिंदी का पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप इसे नीचे Download बटन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Now 

आशा है कि आपको हमारी इस कहानी और उसके महत्वपूर्ण संदेश पसंद आएंगे। यदि आपके पास किसी अन्य सवाल या टिप्पणी है, तो कृपया हमसे साझा करें। हम आपके विचारों 

का स्वागत करते हैं।

धन्यवाद!

 People Also Read

कफन कहानी

गोदान कहानी 

Idgah Story in Hindi Pdf Download - ईदगाह कहानी हिंदी 

Poos Ki Raat PDF Download in Hindi | पूस की रात कहानी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.