Godan Story in Hindi Pdf|Godan PDF Download in Hindi

Godan Story in Hindi Pdf की आकर्षक दुनिया में आपका स्वागत है, साहित्य की एक ऐसी शैली जिसने पाठकों को पीढ़ियों से मोहित किया है।भारतीय साहित्य अपनी समृद्ध विरासत के साथ विश्व में अपनी एक अलग पहचान रखता है। इस साहित्यिक धरोहर में मुंशी प्रेमचंद जी द्वारा लिखा गया "Godan Novel" एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इस उपन्यास की विशेषता समृद्ध कथा-पात्रों, सामाजिक संदेहों, और भारतीय संस्कृति के प्रति विशेष दृष्टिकोन के बीच सुंदर जुगलबंदी की प्रस्तुति में है। 

Godan Story in Hindi Pdf

Godan Story in Hindi Pdf

गोदान उपन्यास, जिसे "दान उपन्यास" भी कहा जाता है, शब्द "गोदान" का अनुवाद "गाय का दान" है, जो दान और निस्वार्थता के कार्य का प्रतीक है, जो अक्सर इन उपन्यासों में एक केंद्रीय विषय के रूप में कार्य करता है।भारतीय गोदान उपन्यास की रचना 1936 में प्रकाशित हुई थी, और वह तब से ही भारतीय साहित्य के महत्वपूर्ण कृतियों में गिनी जाती है। प्रेमचंद जी भारत के महान लेखकों में से एक माने जाते हैं, उन्होंने बहुत सारे Upanyas और कहानियों की रचना की है जिनमें से गोदान एक महत्वपूर्ण उपन्यास है। में वर्णित विषयों की विविधता और उन्हें प्रस्तुत करने की शैली इसे अनूठी और मनमोहक बनाती है।Godan Upanyas में कुल 328 पृष्ठ है। यदि आप भी godan novel by premchand in hindi को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Godan Story in Hindi Pdf


गोदान कहानी इन हिन्दी Pdf - Godan kahani in Hindi Pdf Download 


यह पुस्तक परिवार के प्रति अपने निस्वार्थ प्रेम और त्याग की मूर्ति से भरी हुई है एक ग्रामीण जीवन कितने संघर्षों से भरा होता है ग्रामीण जीवन बिताना एक किसान के लिए कितना निराशाजनक एवं कठिन सिद्ध हो सकता है इसे भी समझने का पुरा प्रयास किया गया है। इस पुस्तक में एक किसान की अभिलाषाओं और इच्छाओं को दिखाया गया है जिसमें गरीबी तथा जाति भेद की कठिन समस्या किस हद तक बढ़ी हुई है यह भी समझाने का पुरा प्रयास प्रयास किया गया है। 

इस पुस्तक का सबसे मुख्य किरदार “होरी” है, जो कि एक बहुत ही गरीब भारतीय किसान है। होरी की पत्नी का नाम धनिया है। हीरा की दो बेटियां हैं, जिनका नाम सोना और रूपा है और बेटे का नाम गोबर है। होरी का एक छोटा भाई भी होता है जिसका नाम हीरा है और हीरा की पत्नी का नाम पुनिया है। और एक राय साहब भी है जिनका नाम अमरपाल सिंह है वह भी इस कहानी के मुख्य किरदार है। इसके साथ ही कुछ अन्य किरदार भी हैं जैसे कि रामसेवक, मातादीन,दातादिन,मेहता, आदि। 

People Also Read: Kafan Upanyas 

Godan Summary in Hindi - Premchand Godan Summary in Hindi 

मुख्य किरदार इस कहानी में होरी हैं, एक किसान जो गरीब और अनपढ़ हैं। होरी अपनी पत्नी धनिया और बेटे गोबर के साथ एक छोटे से गांव में रहते हैं, और उनकी दो बेटियां भी है जिनका नाम सोना और रूपा हैं। होरी का एक भाई भी है जिसका नाम हीरा है, हीरा और होरी में बनती नहीं है वे दोनों हर बात पर झगड़ते रहते हैं क्योंकि होरी ने अपने पिताजी की जायदाद में हीरा को उसका हिस्सा नहीं दिया । इसके कारण हीरा और होरी के बीच तनाव बना रहता है।

होरी की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है, इसलिए वह गांव के प्रमुख जमींदार राय साहब से मदद के लिए पैसे मांगने जाते हैं। रास्ते में, होरी का दोस्त भोला मिलता है, जिनकी पत्नी हाल ही में गुजर गई है। भोला ने ₹80 में एक अच्छी गाय खरीदी है। बातचीत के दौरान, होरी भोला से कहते हैं कि वह बहुत ही नसीबवाले हैं क्योंकि उनके पास गाय है। पर इतना सुनते ही भूला उसे टोकता है और कहता है कि नसीब वाले तो तुम हो जो तुम्हारे साथ तुम्हारी पत्नी है।

 होरी गाय खरीदने का इच्छुक होता है, लेकिन पैसों की कमी के कारण वह इस इच्छा को पूरा नहीं कर पाता। यह बात जब हो रही भोला से कहता है तो भोला कहता है तुम मेरी गाय ले लो क्योंकि मेरे पास बहुत सारी गाय तो हैं पर उन गायों का पेट भरने उन्हें खिलाने के लिए मेरे पास चारा नहीं है। 

होरी जब जमींदार राय साहब के घर पहुंचते हैं, तो राय साहब उन्हें बताते हैं कि उन्हें नाटक में एक माली का किरदार निभाना है, जिसे राजा जनक का मालिक बनाया गया है। यह बात चित चल ही रही होती हैं कि तभी होरी को पता चलता है कि किसानों पर टैक्स बढ़ा दिया गया हैं जिस वजह से अब सारा टैक्स इन्हीं किसानों से वसूल किया जाएगा। होरी वैसे भी बहुत गरीब किसान है और इस बात को लेकर वह और भी चिंतित हो जाता है।

होरी अपने दोस्त भोला से वादा करते हैं कि वह उसे उसके गाय के लिए चारा प्रदान करेंगे। इस वादे के साथ होरी अपने बेटे गोबर के साथ भोला के घर पहुंचते हैं। वहां पहुंचकर होरी को यह पता चलता है कि भोला की एक बेटी भी है, जिसका नाम झूनिया है। झूनिया बहुत ही कम उम्र में विधवा हो गई है।

गोबर को झूनिया बहुत पसंद आती है और वह उससे बातें करने का बहाना ढूंढता है। उनकी बातचीत के दौरान, वे एक दूसरे से मिलते हैं, और इस घटना का पता किसी को भी नहीं होता है।

 भोला ने चारा देने के बदले में होरी को एक गाय दी है। जब नई गाय होरी के घर पहुंचती है, तो होरी की पत्नी धनिया उसे अपने घर में स्वागत करती है और कहती है कि गाय हमारे घर में बहुत शुभ है, इसे बाहर मत बांधो इसे घर पर ही ले आओ।

होरी के घरवाले बहुत प्रसन्न होते हैं क्योंकि उनके घर में एक नई गाय आई है। परंतु ,इसके साथ ही होरी के भाई हीरा और उनके परिवार के लोग इस बात से जलते हैं। उन्हें लगता है कि होरी ने उन्हें उनके हिस्से के पैसे नहीं दिए और उसकी जगह इस गाय को खरीद लिया है।

 इन सभी घटनाओं ने होरी की आँखों को हैरानी और चिंता से भर दिया। वह अपनी पत्नी धनिया से बात करते हैं और कहते हैं कि मेरे ख्याल से यह गाय भोला को वापस दे देनी चाहिए। इसके बाद, वह अपने खेत के काम के लिए निकल जाते हैं।

कुछ समय बाद, धनिया अचानक खेत में पहुंचती है और होरी से जल्दी घर आने को कहती है। होरी उससे पूछते हैं कि क्या हुआ, तो धनिया उसे बताती है कि उनके बेटे गोबर ने भोला की बेटी झुनिया को गर्भवती कर दिया है, उसके बेटे के कारण एक विधवा स्त्री गर्भवती है।

भोला अपनी बेटी को अपने घर से निकाल देता है, लेकिन होरी और धनिया उसे अपने घर में स्वागत करते हैं और उसे अपनी बहू के रूप में स्वीकार करते हैं। इस दौरान, गोबर गांव को छोड़कर भाग जाता है, और उसका कोई पता नहीं होता है।

उसके बाद जब गाय को वापस कर देने की बात होती है तब होरी कहता है आज बहुत अधिक गर्मी है गाय को बाहर छाया में बांध आता हू और वह गाय को बाहर बांध कर आ जाता है उसी समय कोई उसके गाय को जहर देकर उसके प्राण ले लेता है। होरी और धनिया मन ही मन जानते हैं कि यह काम उसके भाई की रानी का किया धरा है पर परिवार के मतभेद को कम करने के लिए वे पुलिस से कोई सीकायत नहीं करते हैं।

 जब यह बात बोला को पता चलती है कि उसकी गाय की मौके पर मौत हो गई है, और वह होरी के पास जाता है और पैसे मांगता है। होरी की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर हो चुकी होती है और उसे पैसे नहीं देने की स्थिति में, वह अपने दोनों बैल भोला के पास भेज देता है।

कुछ समय बाद, गोबर शहर से लौटकर आता है, अपने माता-पिता को छोड़कर झुनिया और अपने पुत्र को लेकर शहर वापस लौट जाता है क्योंकि उसे वाहा नौकरी मिल गई है और अब वह वही रहना चाहता है। 

इसके बाद, होरी की हालत दिन प्रतिदिन दिन खराब होती जाती है, क्योंकि उसकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गई है, और उसकी सेहत भी खराब होती जाती है।

होरी का केवल एक ही सपना रहता है कि वह एक गाय खरीद सके परंतु उसकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब है कि वह दो वक्त की रोटी के लिए भी मुश्किल से पैसे जुटा पाता है। धनिया उसे हमेशा समझाती है कि अब उम्र ढल रही है अब आपको भी ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए।

एक दिन खेत से काम करके लौटते ही होरी की तबीयत बहोत अधिक बिगड़ जाती है और वह खटिया पकड़ लेता है। अंत में होरी धनिया को अपने पास बिठाकर कहता है कि मैं तुम्हारे लिए एक गाय लेना चाहता था जो ना ले सका। यहां तक कि जो भी पैसे मैंने जुटाए हैं वे सभी मेरे अंतिम संस्कार पर ही खर्च हो जाएंगे और इतना कहकर वह अपने प्राण त्याग देता है।

Conclusion: 

गोदान उपन्यास भारतीय साहित्य के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है, जो कालजयी कहानियाँ प्रस्तुत करता है जो दुनिया भर के पाठकों को मंत्रमुग्ध करती रहती हैं। हमें उम्मीद है कि आप सभी को Godan Story in Hindi Pdf का हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा और हमने आपकी रुचि बढ़ाई होगी और आपको गोदान उपन्यास को गहराई से समझने के लिए प्रोत्साहित किया होगा। तो, एक क्लासिक उपन्यास लें, अपने आप को उसके पन्नों में डुबो दें, और जादू को प्रकट होने दें! इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद 

Godan Story in Hindi Pdf Download 



                 Buy a hard copy check price  


People Also Read :- 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.